कोरोना: पूरे देश में 2.5 फीसदी के मुकाबले महाराष्‍ट्र में 5.5 फीसदी मरीज जा रहे हैं मौत के मुंह में

कोरोना: पूरे देश में 2.5 फीसदी के मुकाबले महाराष्‍ट्र में 5.5 फीसदी मरीज जा रहे हैं मौत के मुंह में

सेहतराग टीम

दुनियाभर में 12 लाख 14 हजार 973 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 67841 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार आज भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 4311 पहुंच चुकी है। भारत में मौजूद विदेशी मरीजों की संख्‍या 66 है। एक्‍ट‍िव पीडि़तों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 353 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से 124 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल कन्‍‍‍‍‍फर्म 4789 मामले हैं।

जहां तक कोरोना से मौत के मामलों का सवाल है, महाराष्‍ट्र एक बुरी नजीर बनता जा रहा है। अब तक देश में 124 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है और इसमें से 48 मौतें महाराष्‍ट्र में हुई हैं। यानी देश के कुल कोरोना मौतों में से 38 फीसदी मामले अकेले महाराष्‍ट्र में सामने आए हैं। खास बात ये है कि पूरे देश में कोरोना के कन्‍फर्म मामलों में 2.5 फीसदी मरीज ही मौत के शिकार हुए हैं जबक‍ि महाराष्‍ट्र में कुल कन्‍फर्म मामले 868 में 48 मौतों को प्रतिशत में देखें तो ये 5.5 प्रतिशत बैठता है। जाहिर बात है कि महाराष्‍ट्र देश में कोरोना वायरस से लड़ने की रणनीति बना रहे लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।